Free Sarkari Yojana » सरकारी योजना » अपने घर के बच्चों के नाम राशन कार्ड में ऐसे जोड़े

अपने घर के बच्चों के नाम राशन कार्ड में ऐसे जोड़े

अपने घर के बच्चों के नाम राशन कार्ड में ऐसे जोड़े Apne Ghar Ke Baccho Ke Naam Ration Card Me Kaise Jode : आज के इस युग में राशन कार्ड हमारे लिए बहुत ही जरुरी दस्तावेज बन गया है। क्युकी आजकल किसी भी सरकारी कामो में राशन कार्ड दस्तावेज के रूप मे उपयोग हो रहा है। साथ ही साथ हमारे बच्चो के स्कुल वगर में भी राशन कार्ड को मान्यता दी गई है। इसलिए बच्चो का नाम राशन कार्ड में होना बहुत जरुरी है। इसलिए आज हम आप को इस आर्टिकल के माध्यम से अपने बच्चो का नाम आधार कार्ड में कैसे जोड़ सकते है। इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

इस राशन कार्ड के माध्यम से बहुत से गरीब परिवारों को राशन फ्री में दिए जाते है ताकि वे अपना गुजार कर सके। इसके लिए हमारे पास राशन कार्ड होना बहुत जरुरी है। क्युकी राशन कार्ड में जितने भी सदस्य का नाम राशन कार्ड में होगा उन सभी के नाम से राशन दिया जाता है। इसलिए बच्चो का नाम भी राशन कार्ड में शामिल करवाना चाहिए। तो अगर आप भी राशन कार्ड में अपने बच्चो का नाम जोड़ना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल का लास्ट तक अवलोकन करके आसानी से अपने बच्ची का नाम राशन कार्ड में जोड़ सकते है।

Apne Ghar Ke Baccho Ke Naam Ration Card Me Kaise Jode

अपने घर के बच्चों के नाम राशन कार्ड में ऐसे जोड़े ?

  • अगर आप भी अपने घर के बच्चो का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते है तो सबसे पहले आप को खाद्य आपूर्ति कार्यालय में आप को जाना होगा।
  • इसके बाद आप को यहाँ से राशन कार्ड के फॉर्म की जानकारी लेनी है।
  • इसके बाद आप को यहाँ से राशन कार्ड में सदस्यों का नाम जोड़ने वाला फॉर्म को प्राप्त कर लेना है।
  • अगर आप को राशन कार्ड में नाम जोड़ने वाला फॉर्म चाहिए तो आप इस लिंक में जाकर यहाँ से भी फॉर्म डायरेक्ट प्राप्त कर सकते है।
  • इसके इस लिंक में जाकर आप आसानी से इसका फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकल ले।
  • इसके बाद इस फॉर्म में दी गई सभी प्रकार की जानकारी को आप को अच्छे से पढ़कर सही सही भर लेना है।
  • इसके बाद फॉर्म में पूछे गए सभी दस्तावेज को जिन जिन सदस्यों का नाम जोड़ना है। उनके दस्तावेजों को आप को कम्प्लीट साथ अटैच करना है।
  • इसके बाद फॉर्म को दस्तावेजों के साथ कम्प्लीट फॉर्म को आप को खाद्य आपूर्ति केंद्र या कार्यालय में जमा कर देना है । जिससे वहाँ के कर्मचारी द्वारा आपको एक रसीद प्राप्त होगी। जिसे आप को संभाल कर रख लेना है।
  • फिर दिए गए रसीद के माध्यम से आप अपने राशन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • इस प्रकार से आप आसानी से अपने घर के बच्चों के नाम राशन कार्ड में जोड़ सकते है।

अपने घर के बच्चों के नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए सबसे पहले आप को खाद्य आपूर्ति कार्यालय में जाना होगा। फिर आप को वहा से राशन कार्ड में सदस्यों का नाम जोड़ने वाला फॉर्म को प्राप्त कर लेना है। फिर इस फॉर्म में दिए गए सभी जानकारी को आप को अच्छे से पढ़कर भर लेना है। फिर इस फॉर्म में पूछे गए दस्तावेज राशन कार्ड में जुड़ने वाले सदस्यों के हिसाब से अटैच कर देना है। फिर दस्तावेजों के साथ कम्प्लीट फॉर्म को आप को खाद्य आपूर्ति केंद्र या कार्यालय में जमा कर देना है । जिससे वहाँ के कर्मचारी द्वारा आपको एक रसीद प्राप्त होगी। जिसे आप को संभाल कर रखना है। फिर दिए गए रसीद के माध्यम से आप अपने राशन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस प्रकार से आप आसानी से अपने घर के बच्चों के नाम राशन कार्ड में जोड़ सकते है।

फ्री राशन कार्ड आवेदन ऐसे करे 2024

राशन कार्ड से फ्री राशन कब तक मिलेगा 2024 

अपने राशन कार्ड का सत्यापन कैसे करें 

सामान्य प्रश्न (FAQ)

राशन कार्ड के लिए सरकार की कौन सी वेबसाइट है ?

राशन कार्ड के लिए सरकार की वेबसाइट food.wb.gov.in है। इसकी इस वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारी साईट विजिट कर सकते है।

राशन कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज जरुरी है ?

राशन कार्ड के लिए आधार कार्ड ,परिचय पत्र ,मोबाईल नंबर ,घर के सदस्यों क्र आधार कार्ड ,मोबाईल नंबर ,पासपोर्ट साईट फोटो आदि दस्तावेजों की जरुरत हमे राशन कार्ड के लिए आवेदन करने में लगते है।

राशन कार्ड किसके नाम से है पता करने की प्रक्रिया क्या है ?

राशन कार्ड किसके नाम पर है चेक करने के लिए आप को इसकी वेबसाइट nfsa.gov.in पर जाना होगा । फिर Ration Card के अंदर Ration Card Details On state Portals ऑप्शन को चुनकर अपना राज्य का नाम ,जिले के नाम चुनकर show के बटन को चुनना होगा । फिर अपना क्षेत्र को चुने अगर ग्रामीण क्षेत्र में रहते है तो Rural के संख्या को चुने और यदि आप शहरी क्षेत्र में आते हैं तो Urban के संख्या को चुने । फिर कार्ड का प्रकार को चुने और आप पात्र गृहस्थी है या अंत्योदय है। तो आप को इनके नीचे दिए गए संख्या को चुनकर राशन कार्ड का नाम और दुकानदार का नाम को चुनना होगा । फिर अपना नाम चेक कर डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या को चुनना होगा । फिर आप के सामने आप के राशन कार्ड की पूरी जानकारी आ जाएगी। इस तरह से आप आसानी से राशन कार्ड किसके नाम से है पता कर सकते है।

अपने घर के बच्चों के नाम राशन कार्ड में ऐसे जोड़े,इसकी पूरी जानकारी हमने आप को इस आर्टिकल के माध्यम से समझा दी है हम उम्मीद करते है की ये सभी जानकारिया आप को अच्छे से समझ आ गई होंगी। ऐसी और भी जानकारी के लिए हमारी साईट में जाकर देख सकते है। और इस जानकारी को इतना ज्यादा आगे बढ़ा सकते है। ताकि और भी लोगो तक ये जानकारी पहुंच सके। और वे इसका लाभ प्राप्त कर सके। धन्यवाद !

शेयर करें :

Leave a Comment