Free Sarkari Yojana » सरकारी योजना » ayushman yojna ka labh kaun le sakta hai आयुष्मान योजना का लाभ कौन ले सकता है

ayushman yojna ka labh kaun le sakta hai आयुष्मान योजना का लाभ कौन ले सकता है

ayushman yojna ka labh kaun le sakta hai 2023 आयुष्मान योजना का लाभ कौन ले सकता है : हमारे भारत में ऐसे बहुत से लोग है जो पैसो की वजह से अपना इलाज नहीं करवा पाते है। ऐसे लोगो के लिए हमारी भारत सरकार ने आयुष्मान कार्ड योजना की शुरुआत की है। ऐसे लोग जो जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है। और जो लोग गरीब वर्ग की श्रेणी में आते है। ऐसे लोग आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। और अपना इलाज आसानी से इस आयुष्मान कार्ड के जरिये बनवा सकते है। आज हम आप को आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता और आयुष्मान कार्ड की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

आयुष्मान कार्स योजना में लोगो को एक कार्ड दिया जाता है। जिससे उनका इलाज हॉस्पिटल में पैसो की जगह कार्ड से किया जाता है। इस आयुष्मान कार्ड के जरिये आसानी से लोगो को 5 लाख तक ईलाज फ्री मिलेगा। ताकि वे अपना इलाज आसानी से इस कार्ड के जरिये करवा सकते है। आप भी इस आयुष्मान कार्ड का लाभ उठाना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल का लास्ट तक अवलोकन करे। और आयुष्मान कार्ड का लाभ ले सकते है।

ayushman yojna ka labh kaun le sakta hai

आयुष्मान योजना का लाभ कौन ले सकता है ?

आयुष्मान कार्ड का लाभ ऐसे लोग ले सकते है। जो इस आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र हो। तो आइये जानते है कौन से व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते है।

  • आयुष्मान कार्ड का लाभ गरीब वर्ग के लोगो को आसानी से मिल सकता है।
  • आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए उसके आधार कार्ड में चालू मोबाईल नंबर लिंक होना चाहिए। तभी वह आयुष्मान कार्ड बनवा के उसका लाभ ले सकता है।
  • जिन लोगो की आय 5 लाख से ऊपर नहीं है वो ही व्यक्ति इस कार्ड का लाभ ले सकते है।
  • वह व्यक्ति जिसके पास अगर भूमि हिन् व्यक्ति है।
  • जिस व्यक्ति के पास राशन कार्ड है।
  • जो व्यक्ति अनुसूचित जाति या जनजाति वर्ग में आते है।
  • जो व्यक्ति निराश्रित, आदिवासी या फिर ट्रांसजेंडर हैं।
  • जिन व्यक्ति के पास कच्चा मकान है।
  • जो व्यक्ति आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो आयुष्मान कार्ड का लाभ तुरंत ही मिलेगा।

आयुष्मान योजना का लाभ ऐसे लोग ले सकते है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तथा जो गरीब वर्ग से है जो अपना इलाज सही समय पर पैसोंके नाम से नहीं कैवा पाते है। और जिस व्यक्ती का आधार कार्ड में चालू मोबाईल नंबर उसके आधार कार्ड में रजिस्ट्रर हो। ताकि वो आसानी से आयुष्मान कार्ड बनवा सके और उनका लाभ ले सके।

आयुष्मान कार्ड से कौन कौन सी बीमारी का इलाज होता है 

प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें 

आधार कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें

सामान्य प्रश्न (FAQ)

आयुष्मान कार्ड को कैसे उपयोग करते है ?

अगर कोई व्यक्ति बीमार है और उसको अपने इलाज के लिए पैसे नहीं और वो हॉस्पिटल में एडमिट है। तो वह हॉस्पिटल में जाकर उसको पहले देखनी होगी की क्या उसकी बीमारी का इलाज उस आयुष्मान से होगा या नहीं या फिर ये आयुष्मान कार्ड उस हॉस्पिटल में चलता है या नहीं। अगर ये दोनों चीज़े उस हॉस्पिटल में है तो आप आसानी से इसे पैसो की जगह कार्ड से पेमेंट कर सकते है। इस तरह से आप आसानी से आयुष्मान कार्ड को उपयोग कर सकते है।

आयुष्मान योजना का लाभ कौन ले सकता है ?

आयुष्मान योजना का लाभ ऐसे लोग ले सकते है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तथा जो गरीब वर्ग से है जो अपना इलाज सही समय पर पैसोंके नाम से नहीं कैवा पाते है। और जिस व्यक्ती का आधार कार्ड में चालू मोबाईल नंबर उसके आधार कार्ड में रजिस्ट्रर हो। ताकि वो आसानी से आयुष्मान कार्ड बनवा सके और उनका लाभ ले सके।

मोबाईल नंबर से आयुष्मान कार्ड कैसे निकाले ?

मोबाइल नंबर से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले इसकी वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाये फिर menu नाम से ऑप्शन को चुने। फिर portals का एक ऑप्शन दिखाई देगा फिर उस ऑप्शन के अंदर Beneficiary Identification System ( BIS ) ऑप्शन को चुने। फिर Download Ayushman Card ऑप्शन को चुने इससे ओपन हुए पेज में आधार पर टिक करके ओपन हुए Select-Scheme , Select State , Select State , Aadhaar Number / Virtual ID ऑप्शन को भरकर Generate OTP को चुने और आये otp भरे जिससे ओटीपी verify होगा और आयुष्मान कार्ड ओपन हो जायेगा।

आयुष्मान योजना का लाभ कौन ले सकता है,इसकी सभी जानकारी हमने आप को इस आर्टिकल के माध्यम से समझा दी है हम आशा करते है। की ये सभी जानकारिया आप को अच्छे से समझ आ गई होंगी। ऐसी और भी जानकारी के लिए आप हमारी साईट में जाकर विजिट कर सकते है। और इस जानकारी को आप इतना ज्यादा शेयर करे ताकि और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके ! धन्यवाद !

शेयर करें :

Leave a Comment