Free Sarkari Yojana » सरकारी योजना » धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण कैसे करें

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण कैसे करें

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण कैसे करें dhan kharid hetu kisan panjikaran kaise kare : हमारी सरकार ने किसानो का ध्यान रखते हुए इस योजना की शुरआत की है ताकि हमारे देश के किसान आसानी दे अपनी खेती कर सके और अपने धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण कर सके। क्युकी अभी बहुत से खेतो में धान कट चुके है और इसके पंजीकरण का टाइम आ चूका है तो हम आज आप को इसके पंजीकरण के लिए इस आर्टिकल के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी देंगे इसके लिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा इस सुविधा का लाभ जरूर ले तो आइये जानते है।

दोस्तों किसान वर्ग के लोगो को पहले अपने धान के लिए बहुत भटकना पड़ता है खेतो में इतनी मेहनत के बाद उनको अपने धान को बेचने के लिए कही दूर मंडियों में जाना पड़ता था और लम्बी लम्बी लाइन लगनी पड़ती थी फिर भी उन्हें आपने दान का सही रेट (कीमत) नहीं मिल पति थी। इन्ही सब को देखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की जिससे अब इस योजना के तहत किसान घर बैठे ही अपने धान को आसानी से ऑनलाइन बेच सकते है।

dhan kharid hetu kisan panjikaran kaise kare

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण कैसे करें ?

धान खरीद हेतु किसान रजिस्ट्रेशन आपके मोबाईल में आये ओटीपी नंबर के आधार पर होगा। इस योजना के लिए सरकारी खरीद केंद्रों पर पंजीयन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। और अब किसान धान क्रय केंद्रों से गन्दा और गीला धान वापस नहीं किया जाएगा। बस आपको एक ऑनलाइन धान खरीद किसान में पंजीकरण करना होगा इसके बाद आप घर बैठे ऑनलाइन अपने ग्राहक को तलाश करके सही दाम पर अपने धान को बेच सकते है। अब इस योजना की सुविधा से किसानों को अच्छे पैसे भी मिलेंगे और उनका समय भी ख़राब नहीं होगा।

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण के लिए आप को कुछ दस्तावेजों की आवशयकता पड़ेगी जिसके बारे में हम आप को अवगत करवाएंगे की आप को कौन कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। तोआइये जानते है की वो कौन कौन से दस्तावेज है जिनकी जरुरत आप को पंजीकरण के समय लगेगी।

  • आधार कार्ड
  • मोबाईल नंबर
  • अपने बैंक खाते की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • अपने जमीन की कंप्यूटराइज्ड (कम्प्यूटर से निकले गए पेपर) खतौनी। आप किसी भी सेवा केंद्र में जाकर ये कम्प्यूटर से निकल सकते है।

धान खरीद हेतु किसान ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

  • अगर आप भी धान खरीद हेतु किसान ऑनलाइन लिए पंजीकरण करना चाहते है तो सबसे पहले इसकी आधारिक वेबसाइट पर जाये।
  • जैसे ही आप इसकी आधारिक वेबसाइट पर जायेंगे आप के सामने इसका एक होम पेज ओपन होगा।
  • इस होम पेज में आप को एक धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण ऑप्शन दिखाई देगा। उसे आप को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आप के सामने 6 स्टेप खुल के आएंगे फिर आप को इन 6 स्टेप्स को पूरा करना है।
  • इसके बाद खरीफ फसल (धान खरीद) के लिए किसान ऑनलाइन पंजीकरण / फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म को नियमानुसार भरे।
  • इसके बाद मोबाइल नंबर से पंजीकरण करने के लिए otp का उपयोग करे।
  • फिर कृषक पंजीकरण में आधार लिंक मोबाइल नम्बर पर OTP भेजा जायेगा। अपने आधार में लिंक मोबाइल नम्बर को अवश्य जाँच लें क्योंकि किसान पंजीकरण करते समय मात्र 3 बार ही otp 24 घण्टे में आधार में पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर आ जाता है।आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर चेक करने के लिए आप इस लिंक को सेलेक्ट करे।
  • इसके बाद बैंक खाते की जानकारी भरे आधार से लिंक बैंक खाता चेक करने के लिए इस लिंक को सेलेक्ट करे।और सबमिट करे।
  • हम आप को बता दे की आधार में लिंक मोबाइल नंबर अपडेट कराने या फिर मोबाईल नंबर जोड़ने के लिए अपने नजदीकी आधार इनरोलमेंट/अपडेट सेंटर जाकर अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करायें।
  • किसान पंजीकरण का 100% सत्यापन उपजिलाधिकारी लॉगिन से किया जायेगा।

धान खरीद हेतु किसान एसएमएस के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण किसान इस 51969 या 7738299899 पर एक एसएमएस भेजकर भी पंजीकृत कर सकते हैं।

  • एसएमएस (SMS) बॉक्स में जाये और टाइप करे “किसान GOV REG < नाम > , <राज्य का नाम>, <जिला का नाम>, <ब्लॉक का नाम >” (राज्य, जिला और ब्लॉक के नाम के केवल पहले 3 वर्णों की आवश्यकता होती है)
  • एसएमएस लिखने के बाद आप इस टाइप किये हुए वर्ड को 51969 या 7738299899 भेज दे।

टिप :-

  1. (राज्य, जिला और ब्लॉक के नाम के केवल पहले 3 वर्णों की आवश्यकता होती है)
  2. कृपया एसएमएस (SMS) भेजते समय ध्यान दें कि अल्पविराम (,) आवश्यक हैं।

अगर आप भी धान खरीद हेतु किसान ऑनलाइन लिए पंजीकरण करना चाहते है तो सबसे पहले इसकी वेबसाइट पर जाये फिर धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण चुने फिर 6 स्टेप खुल के आएंगे उसे पूरा करे फिर ऑनलाइन फॉर्म खुल जायेगा उसे भरकर मोबाईल पर आये otp को भरे और बैंक की जानकारी भरे और सबमिट करे।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन कैसे चेक करें

किसानो को सरकार द्वारा मिलने वाले लाभ 

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का फॉर्म कैसे भरें

सामान्य प्रश्न (FAQ)

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण क्या है ?

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण एक ऐसी सुविधा है जिसमे किसान वर्ग के लोगो को पहले अपने धान के लिए बहुत भटकना पड़ता है खेतो में इतनी मेहनत के बाद उनको अपने धान को बेचने के लिए कही दूर मंडियों में जाना पड़ता था और लम्बी लम्बी लाइन लगनी पड़ती थी फिर भी उन्हें आपने दान का सही रेट (कीमत) नहीं मिल पति थी। इन्ही सब को देखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की जिससे अब इस योजना के तहत किसान घर बैठे ही अपने धान को आसानी से ऑनलाइन बेच सकते है।

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण कौन सी वेबसाइट है ?

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण वेबसाइट eproc.up.gov.in है।

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण कैसे करे ?

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण किसान इस 51969 या 7738299899 पर एक एसएमएस भेजकर भी पंजीकृत कर सकते हैं।

धान खरीद हेतु किसान पंजीकरण कैसे करें,इसकी सारी जानकारी हमने आप को इस आर्टिकल के माध्यम से बता दी है हम आशा करते है की ये सारी जानकरी आप को अच्छे से समझ आ गई होंगी इसके लिए आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि और भी लोगो तक इसकी जानकारी पहुंच सके। धन्यवाद !

शेयर करें :

Leave a Comment