Free Sarkari Yojana » व्यवसाय योजना » दुकान खोलने के लिए क्या करना चाहिए

दुकान खोलने के लिए क्या करना चाहिए

दुकान खोलने के लिए क्या करना चाहिए dukan kholne ke liye kya karna chahiye : यदि आप भी अपने लिए कोई दुकान खोलने की सोच रहे है तो आप को अपने माइंड का इस्तेमाल करना होगा क्युकी आज के इस दौर पर दिखावा और जलन की भावना बहुत ही हो चुकी है। और हम यही चाहते है की अगर वो जैसे कर रहा है तो में क्यों नई कर सकता और हम देखा देखी के चक्कर में गलत डिसीजन ले लेते है। जिससे आप को प्रॉफिट न होने की वजग से शॉप क्लोज करना पड़ जाता है।

इसलिए हम आप को बातएंगे की आप अपना दुकान खोने के लिए क्या करे सही तरीका आप का क्या है जिससे आप दुकान खोले और आप उसको सही तरीके से चला भी सके।

dukan kholne ke liye kya karna chahiye

दुकान खोलने के लिए क्या करना चाहिए

अगर आप को अपनी दुकान खोलनी है तो सबसे पहले एक अच्छी लोकेशन ढूंढे और उस जगह के अनुसार ये चयन करे की इस जगह में कौन सी दुकान अच्छे से रिजल्ट देगी आप को। अगर आप की जगह का चयन हुआ है तो आप को अपने ग्राहक की सुविधा का अच्छे ख्याल रखना है जिससे वो आप की दुकान में आ सके। आप की दुकान के लिए पार्किंग की सुविधा भी बहुत मायने रखती है। और आप व्यवहार ग्राहक के साथ अच्छा होना चाइये।

दुकान खोलने लिए जगह का चयन

सबसे मह्त्वपूर्ण चीज़ है दुकान के लिए जगह का चयन। अगर हमे दुकान खोलनी है तो सबसे पहले हमे एक जगह की आवश्यकता पड़ेगी जहा हम अपनी दुकान खोल सके और कोई भी जगह में हम अपनी दुकान नहीं खोल सकते है क्युकी जिस दुकान में ग्राहक नहीं आये तो ऐसी दुकान का क्या फायदा इसलिए हम आप को बताएँगे की दुकान की लिए अच्छी जगह का चयन कैसे करे ?ये सारी बाते निचे हम आप को बताएँगे जिससे ग्राहक आप की दुकान के लगातार आता रहे

  • आप के दुकान के आस पास ऐसी दुकान कम से कम हो जो आप की तह सामान रखती हो।
  • आप का दुकान में मेनरोड में होना चाइये।
  • और अगर दुकान मेनरोड में नहीं है तो ऐसी जगह हो जहा लोगो की भीड़ काफी मात्रा में होती है।
  • सड़क के किनारे की दुकान में भी ग्राहक आते है।
  • कॉर्नर वाली दुकान से भी गृह ज्यादा आते है क्युकी आप के पास दुकान में दो दरवाजे होने से दोनों तरफ से ग्राहक को आने की सुविधा मिलती है।

दुकान खोलने के लिए कुछ आवश्यक बाते

दुकान खोलने के लिए ऐसी कुछ आवश्यक बाते है जो आप को पता होनी चाहिए। इन सब बातो का ध्यान देना आप को बहुत जरुरी है।

आप के शॉप के पास पार्किंग सुविधा

आजकल हर कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा वयस्त रहने लगा है किसी के पास टाइम नई है इसलिए हर जगह वह अपनी सुविधा देखता है इसलिए उनको लगता है की कार रखने ,बाइक रखने की सुविधा जरूर होनी चाइये। ताकि आप के दुकान में ग्राहक आये।

आप के दुकान में कैमरे सुविधा

आज इस डिजिटल दुनिया में आप के दुकान पे कैमरा लगा होना चाइये जिससे आप अपने दुकान की सर्विस ठीक से हो रही है की नहीं और अपने वर्करों पर ध्यान दे। इससे आप अपने शॉप का मेंटनेंस भी देख सके।

आप की दुकान का विज्ञापन

आज की डिजिटल दुनिया में सबके पास मोबाईल होता ही है तो अगर उनको कोई चीज़े नहीं मिलती है तो वो आप-ने मोबाईल से ही ढूंढता है या देखता है इसलिए आप को इस डिजिटल दुनिया में अपने दुकान का विज्ञापन देने से आप को आप के दुकान के लिए सब को पता होगा की आप की दुकान कहा पे है आप की दुकान में क्या क्या मिलता है। ये सारी चीज़े विज्ञापन से ही संभव है।

दुकान की सजावट और डिज़ाइन

आज की इस दुनिया में दुकान की सजावट और उसकी डिज़ाइन भी बहुत मायने रखती है। इससे ग्राहक आकर्षित होते है और हमारे दुकान में हमको अच्छा रिजल्ट आता है। और अपने दुकान के सामने की सजावट इस तरह से करे की आने वाले ग्राहक को आप के दुकान का सामान अच्छे से दिखाई दे सके।

दुकान में लगने वाली लागत और कमाई

अगर हमने दुकान खोलनी है सबसे पहले उसमे लगाने वाली लगत पर ध्यान देना है क्युकी दुकान खोलते समय हमारे बहुत से रूपये लगाने होते है इसलिए दुकान खोलने की समय हमे सबसे पहले अपनी लगाई हुई लागत निकालनी होती है। उसके बाद हमारी कमाई चालू होती जिससे हमे पता चल सके की कितनी कमाई हम इस दुकान से कर रहे है और कितना फायदा हुआ है।

और ये सारी चीज़े तभी संभव हो सकती है जब हम दुकान खोलते समय दुकान की लगाई लागत और उसकी कमाई के लिए पहले से एक योजना बना के शुरू करे। क्युकी कोई भी काम योजना से किया जाये तो हमेशा सफल होता है।

ग्राहकों से नम्र रहना और उनका ख़ास ध्यान देना

कहा जाता है ग्राहक भगवान की तरह होते है इसलिए हम जैसे अपने भगवान का ख्याल रखते है ठीक वैसे ही हमे अपने ग्राहक का है उसके साथ नम्र व्यवहार से ही हम उसका दिल जित सकते है हमारे दुकान अच्छे से चले इसका का मुख्य कारण हमारे स्वभाव पर निर्भर करता है।

और अगर कोई ग्राहक आप के दुकान में हमेशा आते है तो आप को उनका खास ख्याल रखना चाइये यानि उनको कुछ छोटी मोटी गिफ्ट ,या डिस्काउंट देना चाइये ताकि वो आप के परमानेंट ग्राहक बन सके।

अपने के दुकान का सप्लायर अच्छा चुने

आप को अपनी दुकान के सामान के लिए एक थोक विक्रेता की जरुरत अवश्य पड़ती है इसलिए ऐसे सप्लायर को चुने ताकि वे आप से और आप उनसे अच्छा ताल मेल बना कर रख सके। और वो आप की दुकान के लिए अच्छा सामान और समय आने पर उधार दे सके। और कुछ फालतू सामान होने पर उसे वापिस कर सके।

दुकान के लिए ग्राहक के हिसाब से समान

आप के दुकान में आने वाले ग्राहक की डिमांड के अनुसार सामान होना बहुत जरुरी है। ताकि वो किसी भी चीज़ के कारण आप की दुकान से वापिस न जा सके। और अगर आप की दुकान पे वो सामान नहीं है तो आप को एक अलग से ऐसे सामान की लिस्ट बनानी चाइये ताकि वो सामान आप की दुकान में हो और अगली बार वो ग्राहक आप के दुकान से वापिस न जा सके।

दुकान के लिए एग्रीमेंट और क़ानूनी कार्यवाही

जब आप दुखन खोलने की सोच लेते है तो आप को एक अच्छी जगह की आवश्यकता पड़ती है और अगर आप की दुकान किराये की है तो आप उस दुकान मालिक से अपने दुकान का एग्रीमेंट जरूर करवाए ताकि वो उस एग्रीमेंट के हिसाब से कभी भी दुकान खली करने के लिए न बोल सके।

क्युकी जब हमारी दुकान बहुत अच्छी चलने लगती है तो हो सकता है वो हमसे दुकान खाली के लिए बोल दे जिससे हमे बहुत दुखी होना पड़े इसलिए एग्रीमेंट होगा तो अग्रीमेंट के समय से पहले आप से वो दुकान खली नई करवा सकता

दुकान खोलने के लिए सबसे पहले जगह का चयन ,आप के शॉप के पास पार्किन सुविधा , आप के दुकान में कैमरे सुविधा , आप की दुकान का विज्ञापन , दुकान की सजावट और डिज़ाइन , ग्राहकों से नम्र रहना और उनका ख़ास ध्यान देना , ग्राहक की डिमांड ,दुकान का मैनेजमेंट , दुकान में लगने वाली लगत और कमाई ,अपने के दुकान का सप्लायर अच्छा चुने , दुकान के लिए ग्राहक के हिसाब से समान , दुकान के लिए एग्रीमेंट और क़ानूनी कार्यवाही ऐसी ही बहुत ही चीज़ो का ध्यान देना होता है।

इसे भी पढ़िये – पर्सनल लोन सबसे सस्ता कौन सा बैंक दे रहा है

सामान्य प्रश्न (FAQ )

दुकान खोलने के लिए क्या पार्किंग की सुविधा जरुरी है

हाँ , दुकान खोलने के लिए पार्किंग जरुरी है क्युकी आज कल अधिकतर लोग पैदल चलने से कतराते है।

दुकान खोलने के लिए क्या गेरेँटर की जरुरत पड़ती है ?

नहीं , दुकान खोलने के लिए गैरेंटर की जरुरत नई पड़ती है।

दुकान खोलने के लिए क्या कोई दस्तावेज की जरुरत पड़ती है।

दुकान खोलने के लिए सिर्फ एक अटेम्प पेपर लगता है।

दुकान खोलने के लिए हमने आप को इस आर्टिकल के माध्यम से समझा दिया है की आप क्या करे। हम आशा करते है की ये सारी जानकारिया आप को समझ आ गई होंगी। आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि दुकान से सम्बंधित जानकारिया और भी लोगो तक पहुंच सके। धन्यवाद !

शेयर करें :

Leave a Comment