Free Sarkari Yojana » सरकारी योजना » केंद्र सरकार की कितनी योजनाएं हैं

केंद्र सरकार की कितनी योजनाएं हैं

केंद्र सरकार की कितनी योजनाएं हैं kendr sarkar ki kitni yojnay hai : केंद्र सरकार द्वारा ऐसी बहुत सी योजनाएं है जिनकी सुविधाओं से हमारे भारत के नागरिको को ऐसे कई प्रकार की मदद मिली जिससे वे लोग अपनी निजी जिंदगी आसानी से खुल के जी रहे है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी बहुत सी योजना जैसे,लोगो के बैंक खाते में पेंशन के तोर पर पैसे डलवाना,लोगो को रहने के लिए छत,अपना वयवसाय शुरू करने के लिए सुविधा देना,महिलाओ को आगे बढ़ने के लिए सुविधा देना और आदि ऐसी सुविधाएं है जो हमारी केंद्र द्वारा उपलब्ध कराई गई है।

तो चलिए हम आप को आगे बताएँगे की केंद्र सरकार की कितनी योजनाएं है और इस योजनाओ का कितने लोग फायदा उठा रहे है केंद्र सरकार की निम्न्लिखित योजनाए है।

केंद्र सरकार की कितनी योजनाएँ है ?

1. प्रधानमंत्री जन-धन योजना

प्रधानमंत्री योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतरगर्त एक ऐसा कोई व्यक्ति जिसका कोई भी बचत बैंक खता नहीं है,वह बिना किसी न्यूनतम शेष राशि की आवश्कता के बचत खाता खोल सकता है। और यदि वह यह अपने से प्रमाणित करता है की उसके पास बचत खाता खोलने के लिए अपेक्षित आधिकारिक रूप से कोई भी दस्तावेज नहीं है तो वह एक छोटा सा खाता खोल सकता है। इसलिए भर सर्कार ने ऐसे वयक्ति जो बैंक सुविधा से वंचित है उनको बैंक की सुविधा प्रदान की है इसके अलावा उनको 1 रुपए डेबिट कार्ड भी दिया जाता है,जिसमे 2 लाख रुपए का दुर्घटना बिमा उपलब्ध होता है। तथा इस योजना में खाते के 6 महीने बाद ओवर ड्राप की सुविधा भी उपलब्ध कराइ जाती है।

केंद्र सरकार द्वारा अभी कोरोना काल में लॉक डाउन के समय इसी बैंक खाते यानि प्रधानमंत्री बैंक खाते के माध्यम से ही व्यक्तियों के खाते में पैसे आये थे,इसलिए हम यह भी कह सकते है की ये एक असा खता है जिसमे सरकार ने हमारी आर्थिक रूप से मदद की थी जब हमारे पास बहुत बढ़ी समस्या थी और हमारे पास कमाने तक का ऑप्शन नहीं था,इसलिए हम ये भी कह सकते है की इस खाते से हमे आगे भी सरकार से मदद मिलती रहेगी।

2. प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना एक ऐसी योजना है जिसमे आधार कार्ड सबसे पहले प्राथमिकता kyc के रूप में रहेगी। इस योजना के अंतरगर्त दुर्घटना से मृत्यु होने पर और पूरी तरह से विकलांग व्यक्ति के लिए कवरेज 2 लाख रुपए है वही अगर उस व्यक्ति तो थोड़ी सी विकलांगता है यानि वह व्यक्ति आंशिक विकलां है तो उसको 1 लाख रुपए तक का कवर मिलेगा। ये एक ऐसी बीमा योजना है जिसमे इस योजना के तहत उस व्यक्ति के बैंक खाते से उसकी मर्जी से ही 20 रुपए की वार्षिक आय प्रीमियम के रूप में कटौती करवानी होगी। यह योजना सर्वाधिक क्षेत्रों की साधारण बीमा कम्पनियों या किसी अन्य साधारण बीमा कम्पनी द्वारा जो इस उद्देश्य के लिए बैंको के साथ एक ही शर्तो पर आवश्यक अनुवेदन तथा सहमति से उत्पाद की पेशकश की जा रही है।

3. अटल पेंशन योजना (apy )

अटल पेंशन योजना एक ऐसी योजना है जो प्रधानमंत्री द्वारा बनाई गई एक ऐसी योजना है जिसमे 18 से 40 वर्ष के व्यक्ति के लिए जिनका बचत खाता /डाकघर खाताधारको के लिए खुली है। इस योजना में चयनित राशि के आधार पर इस योजना के तहत मासिक आय के तौर पर उनको 1000 से लेकर 5000 तक की राशि दी जाती है। इस योजना से उनको मासिक पेंशन प्राप्त होगी इस योजना में खाताधारक की मृत्यु के बाद उसके पति या पत्नी को प्राप्त होगी और इनकी भी मृत्यु के बाद 60 वर्ष की उम्र में बाद उस पेंशन को खाताधारक के उत्तराधिकारी इसका लाभ उठा सकते है।

4. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

हमारे भारत सरकार ने हमारी भारत की बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए एक योजना निकाली है जो मुद्रा लोने के नाम से जानी जाती है ताकि हमारे भारत की बेटिया अपने पैरो पर खड़ी रहकर अपना बिजनेस शुरू कर सके। मुद्रा लोन का लाभ हर किसी को मिल सकता है।शर्त सिर्फ इतनी होती है कि मुद्रा लोन की रकम का उपयोग एमएसएमई बिजनेस के लिए करना होता है।

मुद्रा लोने योजना में कम से कम 50,000 से लेकर और अधिक से अधिक 50 लाख रुपये तक का लोने मिल सकता है। इसमें भी अगर हमको 10 लाख रुपये का लोने लेना है तो हमे आसानी से मिल सकता है इसके लिए हमे कोई कुछ भी गिरवी रखने की जरुरत नई पड़ेगी लेकिन अगर हम 10 लाख से ऊपर का लोने लेते है तो हमें गिरवी के तोर पर कुछ देना होगा।

5. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (pmjjby)

प्रसाधनमंत्री जीवन ज्योति योजना 18 से 50 वर्ष की आयु समूह के व्यक्तियों के लिए होती है। जिन्होंने इस योजना में शामिल होने तथा ऑटोडेबिट के लिए अपनी सहमति दी हो। इस योजना के अंतरगर्त बिमा लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर 2 लाख का जोखिम कवर दिया जाता है।

इस योजना का प्रीमियम 436 रूपये प्रति वर्ष है। जो बिमा लेने वाले व्यक्ति द्वारा दिए गए विकल्प के अनुसार योजना के अंतरगर्त प्रत्येक वार्षिक कवरेज के लिए 31 मई या उससे पहले उनके बैंक खाते से एक किश्त में ऑटो-डेबिट किया जाता है। इस योजना का प्रस्ताव जीवन बीमा निगम तथा अन्य जीवन बीमाकर्ता जो इस प्रयोजन से अपेक्षित आवेदन प्राप्त करके तथा बैंको से समझौता करके इन्ही शर्तो पर इस उत्पाद का प्रस्ताव करने के लिए इच्छुंक हो तब इन सबके द्वारा किया जाता है।

6. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत अनिश्चित बाजार स्तिथियो के कारण 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धो की ब्याज आय में भविष्य में होने वाली कमी के प्रति सुरक्षा प्रदान करने के साथ साथ तथा उन्हें सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए किया जाता है। इस योजना को भारतीय जीवन बिमा निगम के द्वारा कार्यन्वित किया रहा है। इस योजना के अंतरगर्त पेंशन का भुगतान ग्राहक द्वारा दिए गए विकल्प के आधार पर मासिक,त्रेमाही,छमाही अथवा वार्षिक आधार पर किया जाता है। इस योजना में न्यूनतम 1000 रुपए मासिक पेंशन के रूप में दी जाती है।

7. स्टैंड अप इंडिया योजना

स्टैंड अप इंडिया योजना एक ऐसे योजना है जिसमे महिलाओं एवं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के समुदायों में उद्यमिता को बढ़ावा देना है। विनिर्माण सेवा या व्यापार क्षेत्र और कृषि से संबंधित गतिविधि के क्षेत्र में ग्रीनफील्ड उद्यमों के लिए ऋण प्रदान करना है अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की प्रत्येक बैंक शाखा में कम से कम एक अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति से सम्बंधित उधार लेने वाले और उधार की इच्छा रखने वालो में कम से कम एक महिला को 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच बैंक से लोन की सुविधा उपलब्ध कराना है।

व्यापार में सफल होने के लिए व्यापर स्थापित करने, लोन प्राप्त करने और समय-समय पर अन्य सहायता प्राप्त करने में महिलाओं एवं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के समुदायों के लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों की पहचान पर आधारित है। इसलिए यह योजना एक ऐसा इकोसिस्टम बनाने का प्रयास करती है जो कारोबार करने के लिए सुविधाजनक तथा सहायक वातावरण प्रदान करता है और इसे बनाए रखता है। यह योजना व्यापर स्थापित करने के लिए उधार के इच्छुक व्यक्तियों को बैंक शाखाओं से ऋण प्राप्त करने में सहायता प्रदान करती है अनुसूचित व्यापारिक बैंकों की सभी शाखाओं में इस योजना की सुविधा उपलब्ध है।

सारांश -:

ये साडी योजना एक ऐसी योजना है जिसमे केंद्र सर्कार का एक ही मकशद है की हमारे भारत देश के लोगो को अच्छे से अच्छी सुविधाएं पहुंचना। ताकि वे अपना जीवन अच्छे से यापन कर सके। और उन्हें व्यापर अच्छे से करने में बढ़ावा मिले। हमारे केंद्र सरकार द्वारा ऐसे बहुत से घर है जिसको अपना जीवन यापन करने में बहुत सुविधा मिली है।

हमने आप को इस पोस्ट के माध्यम से बताया है की केंद्र सरकार की योजना क्या है। हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट के माध्यम से आप को इसकी सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इसलिए इस पोस्ट को आप ज्यादा से ज्यादा शेएर करे ताकि अन्य लोगो को भी इनकी जानकारी मिल सके .धन्यवाद

शेयर करें :

Leave a Comment