Free Sarkari Yojana » सरकारी योजना » लड़कियों के लिए कौन कौन सी योजनाएं चल रही है

लड़कियों के लिए कौन कौन सी योजनाएं चल रही है

लड़कियों के लिए कौन कौन सी योजनाएं चल रही है ladkiyon ke liye kaun kaun si yojanaye chal rahi hai : लड़कियों के लिए सरकारी योजना भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा बेटिओं के लिए अनेक प्रकार की सरकारी योजना चलाई जा रही है ताकि बेटिओं की अधिक से अधिक मदद की जा सके. ये योजनायें कई प्रकार की है जैसे की शिक्षा से जुडी योजनायें , बचत योजनायें, छात्रवृति योजनायें आदि. इन योजनाओ में आवेदन करके बालिका अपने भविष्य को और अधिक बेहतर बना सकती है।

भारत के ग्रामीण क्षेत्रो में आज भी लड़किओं की कम उम्र में शादी करवा दी जाती है जिससे बेटियां न तो शिक्षा ग्रहण कर पाती है और ना ही उनका भविष्य बन पाता है लोगो की इस प्रकार की मानसिकता को दर करने के लिए सरकार कई प्रकार की प्रयास कर रही है और लड़कियों के लिए सरकारी योजना लेकर आ रही है।

केंद्र सरकार द्वारा बालिका बाल योजनाओं को केंद्र सरकार द्वारा प्रशासित किया जाता है और चाहे वे भारत के किस हिस्से में रहती हों, बालिकाओं और उनके माता–पिता द्वारा लाभ उठाया जा सकता है। भारत की सबसे महत्वपूर्ण केंद्रीय सरकारी बालिका बाल योजनाओं की प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं।

ladkiyon ke liye kaun kaun si yojanaye chal rahi hai

लड़कियों के लिए कौन कौन सी योजनाएं चल रही है ?

  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
  • सुकन्या समृद्धि योजना
  • बालिका समृद्धि योजना
  • CBSE उड़ान स्कीम
  • कर्नाटक भाग्यश्री योजना
  • माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों के लिए प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना धनलक्ष्मी योजना
  • धनलक्ष्मी योजना
  • लाडली लक्ष्मी योजना
  • राजस्थान आपकी बेटी योजना 2022
  • बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

आज भी बहुत अधिक संख्या में कन्या भ्रूण हत्या हो रही है इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में बढ़ रहे कन्या भ्रूण हत्या को रोकना है हमारे देश में जनंसख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है लेकिन बेटिओं का अनुपात कम होता जा रहा है इस अनुपात को सही करना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का मुख्य उद्देश्य है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे भारत की बेटियों को पढ़ाना और उनको आगे बढ़ाना है। जिससे वे अपना भविष्य हमारे देश का भविष्य और उज्जवल बना सके।

अगर आप को इस योजना की और जानकारी चाहिए तो आप इस लिंक पर ओपन करके ले सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्वि योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई योजना है। इस योजना में अगर आप की बेटी 10 साल या उससे छोटी है तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते है इस योजना में परिवार की सिर्फ 2 बेतिया ही लाभ ले सकती है।

इस योजना में आप को प्रतिमाह या प्रति वर्ष कम से कम 250 रूपये और अधिक 1.50 लाख अपनी बेटी के लिए इस योजना में डाल सकते है ये खाता आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते है। आवेदन की गई बेटिया 21 साल के होते ही वे अपना पैसा निकाल सकती है का लाभ ले सकते है।

अगर आप पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन करना चाहते है तो आप इस लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते है। और बैंक में आवेदन करने के लिए आप बैंक जाकर भी आवेदन कर सकते है।

बालिका समृद्धि योजना

हमारे प्रधानमंत्री द्वारा गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली बेटियों के लिए बालिका समृद्धि योजना शुरू की गई है। बालिका को उच्च शिक्षा प्रदान करने, उसके भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए उसे छात्रवृति के रूप में वित्तीय मदद दी जाती है। ताकि हमारे भारत की बेटियों को अच्छे शिक्षा के के लिए कोई परेशानी न हो। और वे अपनी शिक्षा को लेकर आत्मनिर्भर बानी रहे। इस योजना में परिवार की 2 बेटियों से ज्यादा आवेदन नहीं कर सकती है।

इस योजना में मिलने वाली रशिया हम आप को इस तालिका से समझायेंगे है कितनी राशि छात्राओं के क्लास के हिसाब से मिलती है इस योजना में उनको।

क्लास 1 से 3 में प्रवेश करने पर 300 रुपए की छात्रवृति
क्लास 4 में प्रवेश करने पर 500 रुपए की छात्रवृति
क्लास 5 में प्रवेश करने पर 600 रुपए की छात्रवृति
क्लास 6 से 7 में प्रवेश करने पर 700 रुपए की छात्रवृति
क्लास 8 में प्रवेश करने पर 800 रुपए की छात्रवृति
क्लास 9 से 10 में प्रवेश करने पर 1000 रुपए की छात्रवृति

CBSE उड़ान स्कीम

हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई CBSE उड़ान स्किम योजना एक ऐसी योजना है जिसमे भारत की ऐसी बेटिया जो अपना सपना पूरा नहीं कर पाती है यानि जिस लड़कियों का सपना होता है कि हम 12 वी की पढ़ाई के बाद इंजिनियर या डॉक्टर या कुछ और ऐसी पोस्ट प्राप्त कर सके जिससे उनका सपना पूरा हो और अपने भविष्य को उज्वल बन सके।

इसलिए भारत सरकार द्वारा इनको छात्रवृति प्रदान की जाती है इसलिए इस योजना को शरू किया गया ताकि वो ताकि उनको अच्छे से अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल सके अगर बालिका महंगी किताबे नहीं खरीद पाती है तो उनको बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर फ्री में ऑनलाइन किताबें उपलब्ध करवाई जाएगी।

अगर आप SBSC योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप यहाँ ओपन करके इस योजना का आवेदन कर सकते है।

कर्नाटक भाग्यश्री योजना

कर्नाटक भाग्यश्री योजना ऐसी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य कन्या जन्म से जुड़े कलंक को दूर कर और भ्रूण हत्या के मामले को कम करके बेटियों के जन्म को बढ़ावा देना है। यह योजना राज्य की महिलाओ को उनके आयु वर्ग के आधार पर वित्तीय सहायता प्रदान करनी है और महिलाओ को अपना अधिकार दिला सके उच्च शिक्षा प्रदान करा सके और अपने सपने पुरे कर अपना उज्जवल भविष्य बना सके। इसलिए कर्णाटक भाग्यश्री योजना की शुरुआत की गई।

अगर आप को इस योजना से जुड़ी और भी जानकारिया चाइये तो आप इस लिंक को ओपन करे।

माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों के लिए प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना धनलक्ष्मी योजना

यह योजना हमारे भारत सरकार द्वारा मई 2008 में शुरू की गई योजना है इस योजना में भारत सरकार की छात्रों को माध्यमिक शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ऐसी छात्राये जिन्होंने 8 क्लास की परीक्षा पास कर ली है उनको इस योजना का लाभ दिया जाता है ताकि ये अपनी आगे की शिक्षा अच्छे से पूरी कर सके। इसलिए इस योजना को शुरू किया गया ताकि छात्राये इस योजना का लाभ ले सके।

इस योजना की और जानकारिया प्राप्त करने के लिए इसकी ऑफिशयल वेबसाइट पर ओपन करे।

धनलक्ष्मी योजना

धनलक्ष्मी योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की एक ऐसी योजना है। जिसमे यह योजना छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा कन्या भ्रूण हत्या की दर में कमी लाने के उद्देश्य से शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार बालिका के जन्म से लेकर पढ़ाई तक कुल 01 लाख रूपये की आर्थिक मदद देती है। यह योजना राज्य सरकार ‘महिला एवं विकास विभाग‘ द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के लिए हम आवेदन ऑफलाइन कर सकते है इस योजना के लिए इसका आवेदन फार्म आप अपनी नजदीकी आंगनबाड़ी से प्राप्त कर सकते है।

इस योजना से जुड़ी और भी जानकारिया प्राप्त करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ले सकते है। इसकी वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर ओपन करे।

लाडली लक्ष्मी योजना

हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदेश की बेटिओं की वित्तीय मदद करने के लिए इस योजना को चलाया जा रहा है। प्रदेश में लड़किओं के लिंगानुपात को सुधारने के लिए लाडली योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत हर साल बेटी को 5000 रूपये की वित्तीय मदद सरकार के द्वारा दी जाती है।

अगर आप को इस योजना की जानकारिया और अधिक चाइये तो आप इसकी ऑफिशयल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है अगर आप को इसकी वेबसाइट पर जाना है तो आप लिंक पर ओपन करे।

राजस्थान आपकी बेटी योजना 2022

राजस्थान योजना एक ऐसी योजना है जिसमे इस योजना के तहत क्लास 1 से 12 क्लास में पढाई करने वाली बालिकाओ को वित्तीय मदद प्रदान की जाती है इस योजना के तहत लाभार्थी बेटी को 2100 से 2500 रूपये की राशी प्रदान की जाती है। जो गरीबी रेखा के निचे है इस योजना का लाभ ले सकते है इस योजना की और अधिक जानकारियों के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पे ओपन करे।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

कन्या उत्थान योजना में कन्या के जन्म पर बिहार सरकार द्वारा उन्हें 5000 की राशि प्रदान की जाती है। इस राशि को 3 किश्तों में दिया जाता है। पहली किश्त 2000 रुपए उसके जन्म होने पर दी जाती है दूसरी किश्त 1000 रुपए की उसके 1 साल पूरा होने पर और तीसरी किश्त 3000 रूपये की उसके टीकाकरण पूरा होने पर दी जाती है। ऐसा करके 3 किश्तों में उसको 5000 उसके जन्म होने पर दिए जाते है।

अगर आप को इस योजना से जुड़ी और भी जानकारियां चाइये या आप को इस योजना के लिए आवेदन करना है तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है इसकी वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर ओपन करे।

सारांश :

लड़कियों के लिए ये सारी योजनाएं चल रही है जिनकी जानकारियां हमने आप को इस आर्टिकल के माध्यम से समझा दिया है हम आशा करते है की आप को ये सारी योजनाओ की जानकारिया अच्छे से समझ आ गई होंगी। इसलिए आप इन सारी योजनाओ की जानकारियों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि इन योजनाओ की जानकारिया और भी लोगो तक पहुंच सके। धन्यवाद !

बिहार में बेटी के लिए क्या क्या योजना है 

लाडली योजना में आवेदन कैसे करे 

2023 बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या है

सामन्य प्रश्न ( FAQ )

बेटी होने पर कितने पैसे मिलते हैं ?

up की बेटी होने पर 50,000 रुपए तक की राशि प्रदान की जाती है। जिससे महिलाओ का भेदभाव ख़त्म हो सके और अलग से उस बेटी की माता को 5100 रुपए की आर्थिक मदद मिलती है। और बेटियों को निचा न समझा जाये। और बेटियों को माँ के पेट में भी मारा न जाए।

सरकारी हॉस्पिटल में डिलीवरी होने पर कितना पैसा मिलता है 2023 ?

सरकारी हॉस्पिटल में डिलीवरी होने पर शहर की महिलाओ को 1000 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओ को 1400 रुपए दिए जाते है। जिससे वे अपने बच्चे का भरण पोषण अच्छे से कर सके। और उनको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

डिलीवरी के पैसे कितने दिन में आते हैं ?

डिलीवरी के पैसे प्रसव के बाद 15 दिन में आते है। जिससे अपने बच्चे को पलने में किसी भी प्रकार की परेशां का सामना न करना पड़े। और वे आसानी से इस योजना का फायदा लेते हुए। उनका भरण पोषण अच्छे से कर सके। जिससे वे बचे जल्दी बड़े होकर अपने परिवार और देश का नाम रोशन कर सके।

शेयर करें :

Leave a Comment