Free Sarkari Yojana » सरकारी योजना हरियाणा » पहला बच्चा होने पर कितने पैसे मिलते हैं

पहला बच्चा होने पर कितने पैसे मिलते हैं

पहला बच्चा होने पर कितने पैसे मिलते हैं pahla baccha hone par kitne paise milte hai : पहला बच्चा होने पर यानि जो महिलाये पहली बार किसी भी बच्चे को जन्म देती है तो ऐसी महिलाओ को सरकार द्वारा पैसे दिए जाते है। ऐसी महिलाये इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है और इस योजना का लाभ ले सकती है इस योजना को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के नाम से भी जानते है इस योजना के माध्यम से पहली बार गर्भवती होने पर महिलाओ को 5000 रुपए की राशि सहायता सरकार द्वारा उन्हें दी जाती है।

पहला बच्चा होने पर हमारी हरियाणा सरकार द्वारा महिलाओ को 5000 रुपए की राशि दी जाती है। ताकि महिलाये उनके गर्भ में पल रहे बच्चे का भरण पोषण कर सके। और वे महिलाये अपने बच्चे का इलाज करवाकर अच्छा स्वास्थ दे सके। इस योजना में 3 किस्तों में राशि प्रदान की जाती है जो 5000 की राशि जिसमे पहली क़िस्त 1000 की और दूसरी क़िस्त 2000 की और तीसरी क़िस्त 2000 की होती है।यानि टोटल 5000 तीन बार में पुरे किये जाते है अगर आप को इस योजना की पूरी जानकारी चाइये तो आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा पढ़े।

pahla baccha hone par kitne paise milte hai

इस योजना की शुरआत हरियाणा सरकार द्वारा 1 जनवरी 2017 को शुरू की गई थी जिससे महिलाओ को अपने बच्चे के लिए एक बहुत ही अच्छी सुविधा मिली की वे अपने बच्चे का अच्छे से भरण पोषण कर सके और उनका जीवन यापन अच्छे से कर सके।

हम आप को ये पहले ही बता चुके है की पहला बच्चा होने पर जो राशि प्राप्त करवाई जाती है। उसे प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना कहा जाता है। तो हम आप को बातएंगे की आप इस योजना में आवेदन कैसे करे। और इसका लाभ सके। और अपने पहले बच्चे की राशि आसानी से प्राप्त कर सके।

पहला बच्चा होने पर कितने पैसे मिलते हैं ?

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • इस योजना में आप ऑनलाइन फॉर्म डॉउनलोड करके आंगनबाड़ी केंद्र और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जमा करे।
  • पहला बच्चा होने पर अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाईट पर जाये।
  • जैसे ही आप इसकी वेबसाइट पर जायेंगे आप के सामने एक होम पेज ओपन होगा।
  • अब इस ओपन हुए पेज में आप को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना नाम से एक फोटो बना हुआ दिखाई देगा उसे आप को सेलेक्ट करना है।
  • अब आप के सामने फिर एक पेज ओपन होगा।
  • अब इस पेज में आप को Beneficiary Login ऑप्शन के नीचे Download PMMVY Forms ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे उसके अंदर आप को 3 ऑप्शन Form 1A , Form 1B और Form 1C दिखाई देंगे।
  • अब आप को इन 3 फार्म को डाउनलोड करना है और इसका प्रिंटआउट निकालना है और इस फार्म में दी गई सारी जानकारी को अच्छे से नियमानुसार भरना है।
  • इसके बाद आप को ये तीनो फॉर्म अलग – अलग सही सही समय पर अपने ऑगनबाड़ी केंद्र और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जमा करना है।
  • इसके बाद आपको तीनो फॉर्म को अलग – अलग समय में भरना है और इसके साथ ही पूछे गए सभी दस्तावेजों को भी फॉर्म के साथ अटैच करके वहा पर ले जाये।
  • इस प्रकार आप ये सारी प्रक्रिया करके आसानी से पहली बार गर्भधारण करने पर इस योजना के द्वारा पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

हम आप को पहला बच्चा होने पर यानि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए आवेदन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे इसकी जानकारी देंगे। तो आइये जानते है वे कौन कौन से दस्तावेज है जो हमारे इस योजना के लिए काम आएंगे।

  • राशन कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • आईडी प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • माता और पिता का आधार कार्ड

पहला बच्चा होने पर पैसा प्राप्त करने के लिए आप को सबसे पहले इसकी वेबसाइट wcd.nic.in पर जाना होगा फिर ओपन हुए पेज से प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के फोटो को सेलेक्ट करे फिर Download PMMVY Forms के अंदर तीनो फार्म को डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकले और इस फार्मो को पूरा भरकर अपने ऑगनबाड़ी केंद्र और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में एक-एक कर जमा कर दे। इस प्रकार आप आवेदन करके पहली बार गर्भधारण करने पर इस योजना के द्वारा पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

हरियाणा महिला समृद्धि योजना

हरियाणा में बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनवाएं

सामान्य प्रश्न (FAQ)

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना योजना है जिसमे इस योजना के माध्यम से पहली बार गर्भवती होने पर महिलाओ को 5000 रुपए की राशि सहायता सरकार द्वारा उन्हें दी जाती है।

गर्भवती महिला का फॉर्म कैसे भरें ?

आप इसकी वेबसाइट wcd.nic.in पर जाकर इसका फॉर्म भर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है जैसा की हमने आप को इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में कितने फॉर्म भरने होते है ?

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना अंदर आप को 3 फॉर्म Form 1A , Form 1B और Form 1C भरने होते है। और आपको तीनो फॉर्म को अलग – अलग समय में भरना है और इसके साथ ही पूछे गए सभी दस्तावेजों को भी फॉर्म के साथ अटैच करके वहा पर ले जाना होता है।

पहला बच्चा होने पर कितने पैसे मिलते हैं इसकी पूरी जानकारी हमने आप को इस आर्टिकल के माध्यम से दे दी है हम आशा करते है की ये सारी जानकारिया आप को अच्छे से समझ आ गई होंगी इसलिए आप इन सब जानकारियों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि और भी लोगो तक इसकी जानकारी पहुंच सके।धन्यवाद !

शेयर करें :

Leave a Comment