Free Sarkari Yojana » पीएम आवास योजना » प्रधानमंत्री आवास योजना में घर कैसे प्राप्त करें

प्रधानमंत्री आवास योजना में घर कैसे प्राप्त करें

प्रधानमंत्री आवास योजना में घर कैसे प्राप्त करें pm awas yojana me ghar kaise milega : चाहे आप आर्थिक रूप से कमजोर है या फिर आप निम्न आय वर्ग या फिर मध्यम आय वर्ग से संबंध रखते हो, अगर आपके पास अपना खुद का मकान नहीं है तो आप पक्के मकान को प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कर सकते हैं। अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पक्के मकान के लिए पात्र होंगे तो गवर्नमेंट के द्वारा आपको पक्का मकान सब्सिडी पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

देश में झुग्गी झोपड़ी में निवास करने वाले लोगों के लिए साल 2015 में 22 जून के दिन प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत देश में की गई थी और लक्ष्य बनाया था कि साल 2022 तक देश में हर व्यक्ति को पक्का मकान दिया जाए। इस प्रकार से इस योजना के अंतर्गत घर प्राप्त करने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना में घर प्राप्त करने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए।

pm-awas-yojana-me-ghar-kaise-milega

प्रधानमंत्री आवास योजना में घर कैसे मिलेगा ?

गवर्नमेंट के द्वारा ₹2,67000 की सब्सिडी घर खरीदने पर होम लोन के ब्याज पर मिलेगी। ऐसे व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय ₹300000 से कम है, वह प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कर सकेंगे और योजना के लाभार्थी बन करके सब्सिडी हासिल कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और निम्न आय वर्गों के लिए ₹600000 तक का लोन 20 साल की अवधि के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा, वही ₹267000 की सब्सिडी देय लोन पर उपलब्ध कराई जाएगी। अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर प्राप्त करने के लिए पात्रता रखते हैं तो नीचे आपको इस योजना में अप्लाई करने का तरीका बताया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना में अप्लाई करने के लिए आपको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि आप चाहे तो साइबरकैफे सेंटर से भी इस योजना में अपना आवेदन भरवा सकते हैं।

  • ऐसे इच्छुक और पात्र व्यक्ति जो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर प्राप्त करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। इसके लिए उन्हें नीचे जिस वेबसाइट का लिंक दिया गया है, उस वेबसाइट के लिंक पर ओपन करके उस वेबसाइट पर चले जाना है। विजिट वेबसाइट: http://pmaymis.gov.in
  • वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात उन्हें सिटीजन असेसमेंट वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उन्हें इसी ऑप्शन पर ओपन करना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर Slum Dwellers और Benefits Under 3 Components, इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें से आपको अपनी पात्रता के हिसाब से ऑप्शन पर ओपन कर देना है।
  • सबसे पहले आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर निर्धारित जगह में भरना है और आधार कार्ड पर जो आपका नाम है, उसी नाम को आप को निर्धारित जगह में इंटर करना है।उसके पश्चात आपको चेक वाले ऑप्शन पर ओपन कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा, जिसमें आपको नीचे दी गई जानकारियों को बिल्कुल सही सही उनकी निर्धारित जगह में भरना है। जैसे – परिवार के मुखिया का नाम, राज्य का नाम, जिले का नाम, आयु, वर्तमान पता, मकान संख्या, मोबाइल नंबर, जाति, आधार नंबर, शहर और गांव का नाम।
  • अब जो भी जानकारी आपने एप्लीकेशन फार्म के अंदर भरी हुई है उसे आपको एक बार क्रॉस चेक करना है। अगर कुछ गड़बड़ी है तो उसमें सुधार कर लेना है।
  • अब आप को निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए जरूरी दस्तावेज को भी अपलोड कर देना है।
  • अंत में आप को सबमिट वाली बटन पर ओपन करना है।

इस प्रकार से घर बैठे आप प्रधानमंत्री आवास योजना में घर प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के पश्चात निश्चित समय में पात्र लोगों की लिस्ट को जारी किया जाएगा और लिस्ट के हिसाब से ही आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर दिया जाएगा, जिसके पश्चात आप योजना के तहत मिले हुए घर के कानूनी तौर पर मालिक बन जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु दस्तावेज

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर प्राप्त करने के लिए आपका भारत का परमानेंट निवासी होना आवश्यक है। इसके अलावा आपकी उम्र 18 साल या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए, साथ ही आपके पास किसी भी प्रकार की प्रॉपर्टी आपके नाम पर नहीं होनी चाहिए और ना ही आपके नाम पर पक्का मकान होना चाहिए। इसके अलावा आप पहले से ही किसी गवर्नमेंट आवास योजना का फायदा नहीं लेते हुए होने चाहिए। इसके अलावा इस योजना में आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज लगेंगे उसकी सूची निम्नानुसार है।

  1. आधार कार्ड
  2. पत्र व्यवहार का पता
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. बैंक खाते की पासबुक
  5. फोटोग्राफ
  6. मोबाइल नंबर

इसे पढ़ें – ग्राम पंचायत की आवास सूची कैसे देखें

पीएम आवास योजना से सम्बंधित प्रश्न (FAQ)

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत क्या अलग-अलग वर्गों को अलग-अलग सब्सिडी मिलेगी?

जी हां।

प्रधानमंत्री आवास योजना कब चालू की गई थी?

साल 2015

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत घर कैसे प्राप्त करें?

इसके लिए अपने ग्राम प्रधान से संपर्क करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अप्लाई कहां करें?

http://pmaymis.gov.in वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में घर कैसे प्राप्त करें, इसकी पूरी जानकारी यहाँ बताया गया है। अब कोई भी पात्र व्यक्ति आवेदन करके घर प्राप्त कर सकता है। हमें उम्मीद है कि ये जानकारी आपके लिए उपयोगी रहा होगा। आवास योजना के बारे में कोई अन्य सवाल भी आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। ऐसे ही सरकारी योजना से सम्बंधित जानकारी पाने के लिए गूगल पर freesarkariyojana.in वेबसाइट को सर्च करें। धन्यवाद !

शेयर करें :

Leave a Comment