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प्रधानमंत्री आवास योजना में कौन कौन से डाक्यूमेंट लगते है

प्रधानमंत्री आवास योजना में कौन कौन से डाक्यूमेंट लगते है pradhanmantri awas yojna me kaun kaun se document lagte hain : आवास योजना को हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरू की थी। इस योजना के माध्यम से हमारी सरकार का एक ही उद्देश्य है। की हमारे देश में सभी लोगो के आप अपना खुद का पक्का मकान हो। और किसी को भी कच्चे मकान में न रहना पड़े । इसलिए जो लोग इस प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करते है। और इस योजना के लिए पात्र है। उन सभी को आसानी से इस आवास योजना के माध्यम से अपना पक्का मकान प्राप्त होता है।

इसके आवेदन की लिए आप को इसकी पात्रता और इसमें लगने वाले डॉक्यूमेंट आप के पास होने जरुरी है। तभी इस योजना में आप आवेदन कर पाएंगे। इसकी पूरी जानकारी हम आप को इस आर्टिकल के माध्यम से बातयेंगे। अगर आप भी इस आवास योजना के माध्यम से घर प्राप्त करना चाहते है। और इसमें लगने वाले डॉक्युमेंट की जानकारी चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल का लास्ट तक अवलोकन करे।

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प्रधानमंत्री आवास योजना में कौन कौन से डाक्यूमेंट लगते है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना में लगने वाले बहुत से डॉक्युमनेंट है। जो डॉक्यूमेंट आप के पास होने से आप आसानी से इस आवास योजना में आसानी से आवेदन कर पाएंगे। तो आइये जानते है वो कौन कौन से डॉक्यूमेंट है जिनकी जरुरत आप प्रधानमंत्री आवास योजना में पड़ेगी।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • परिचय पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक (6 महीने का बैंक इस्टेट्मेंट)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाईल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • जिस जमीन में आवास योजना से घर बनवाना है उस जमीन का पेपर
  • विधवा महिला के लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • पिछले 2 साल का आयकर रिटर्न (ये पेपर उसी लोगो को लगेगा जो मध्य-आय समूह-I (MIG-I) से है। )

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक के पास पहले से कोई अपना मकान नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक को भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए।
  • आवेदक आवास योजना का लाभ सिर्फ एक ही बार ले सकता है।
  • आवेदक के पास अपनी जमीन होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना में लगने वाले डॉक्यूमेंट आधार कार्ड ,राशन कार्ड,निवास प्रमाण पत्र,मोबाईल नंबर,आय प्रमाण पत्र,पासपोर्ट साइज फोटो,परिचय पत्र,जाती प्रमाण पत्र,बैंक खाता पासबुक (6 महीने का बैंक इस्टेट्मेंट),विधवा महिला के लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र,पिछले 2 साल का आयकर रिटर्न (ये पेपर उसी लोगो को लगेगा जो मध्य-आय समूह-I (MIG-I) से है। ),जिस जमीन में आवास योजना से घर बनवाना है उस जमीन का पेपर ये सभी पेपर की आप को आवास योजना के लिए आवश्यकता होती है।

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प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट चेक कैसे करे 

सामान्य प्रश्न (FAQ)

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में कितना पैसा मिलता है

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में शहरी क्षेत्र के लोगों को 1,20,000 और ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक को 1,30,000 रूपये घर बनाने के लिए प्रदान किया जाता है। यह धन राशि शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्र के लोगो के सीधे आवास योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी के खाते में डाला जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कौन से दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना में लगने वाले डॉक्यूमेंट आधार कार्ड ,राशन कार्ड,निवास प्रमाण पत्र,मोबाईल नंबर,आय प्रमाण पत्र,पासपोर्ट साइज फोटो,परिचय पत्र,जाती प्रमाण पत्र,बैंक खाता पासबुक ,विधवा महिला के लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र,पिछले 2 साल का आयकर रिटर्न, जमीन का पेपर आदि सभी दस्तावेजों की आप को आवास योजना के लिए आवश्यकता होती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट कैसे चेक करे ?

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट चेक करने के लिए आप इसकी वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाये। फिर search ऑप्शन को चुने। फिर Search Beneficiary ऑप्शन को चुने। फिर आधार नंबर डाले। फिर show बटन को चुने। अब आप के सामने जिस व्यक्ति के नाम से आवास है उसका नाम और सारी डिटेल आ जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कौन कौन से डाक्यूमेंट लगते है,इसकी सभी जानकारी हमने आप को इस आर्टिकल के माध्यम से समझा दी है। हम आशा करते है की ये सभी जानकारी आप को अच्छे से समझ आ गई होंगी ऐसी और भी जानकारी के लिए आप हमारी साईट विजिट कर सकते है। और इस जानकारी को इतना ज्यादा शेयर करे ताकि और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके और वे इस योजना का लाभ लेकर अपने लिए मकान प्ऱप्त कर सके। धन्यवाद !

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