Free Sarkari Yojana » लोन योजना » पुरषो की तुलना में महिलाओ को मिलते है लोन के ज्यादा फायदे

पुरषो की तुलना में महिलाओ को मिलते है लोन के ज्यादा फायदे

पुरषो की तुलना में महिलाओ को मिलते है लोन के ज्यादा फायदे purso ki tulna me mahilao ko milte hai loan ke jyada fayde : हमारे भारत देश में हमारे प्रधानमंत्री द्वारा ऐसी बहुत सी योजनाए है लोन की जिसमे महिलाओ को सबसे आगे रखा गया है जिसमे पुरषो के मुकाबले महिलाओ को सब्सिडी वगर दी जाती है।

अधिकांश देखा गया है की बैंकिंग सेक्टर या अन्य संस्थानों में महिलाओ का विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है जिससे उन्हें पुरषो के मुकाबले कम से कम ब्याज दर लिया जाता है कोई भी बैंक या संस्थान महिलाओ को पुरषो की तुलना में लोन देना ज्यादा सुरक्षित मानती है।

purso ki tulna me mahilao ko milte hai loan ke jyada fayd

पुरषो की तुलना में महिलाओ को मिलते है लोन के ज्यादा फायदे ?

महिलाओं के लिए सरकार ने बैंकिंग सेक्टर के अलावा कई ऐसे क्षेत्रों में महिलाओ को छूट दी है। हमारे भारत सरकार द्वारा हमारी बेटियों और महिलाओं को उनकी सुविधा प्रदान करने के लिए और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए महिलाओ को विशेष रूप से छूट व लाभ आदि दिए जाते हैं।

कई ऐसी योजनाएं हैं जिनमें पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा फायदा और छूट दी जाती है। बैंकिंग सेक्‍टर में देखा गया है की अगर महिलाओं को लोन दिया जाता है तो उसको इस मामले में अच्‍छी खासी छूट दी जाती है।

पुरषो की तुलना में महिलाओ को लोन के ज्यादा फायदे का मुख्य उद्देश्य

महिलाओ को देखते हुए हमारे प्रधामनंत्री जी का एक ही उद्देश्य है की हमारे भारत की बेटिया आत्मनिर्भर बने। किसी भी चीज़ के लिए किसी भी तरीके से उनको किसी पे भी निर्भर न होना पड़े। और वे आगे बढ़कर अपना और अपने परिवार का नाम रोशन कर कर हमारे भारत का एक उज्वल भविष्य बनाये।

पुरषो की तुलना में महिलाओ को मिलते है लोन के ज्यादा फायदे

महिलाओ के लिए ऐसी कई लोन योजनाए जिसके बारे में हम आप को बताएँगे की महिलाओ को लोन लेने में फायदे कैसे दिए जाते है। इसकी पूरी जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

  • महिलाओ के लिए होम लोन
  • महिलाओ के लिए आवास योजना
  • महिलाओ के लिए मुद्रा लोन
  • केनरा बैंक की केन महिला लोन स्किम
  • प्राइवेट बैंक में कुछ खास अकाउंट

महिलाओ के लिए होम लोन

महिलाओ के लिए होम लोन बहुत सी ऐसी बैंक है जिसमे से महिलाओ को होम लोन लेने में काफी फायदे मिलते है जिसमे पुरषो के मुकाबले महिलाओ को कम ब्याज दर चुकाना होता है और उनको अच्छे जानकारियों के साथ लोन प्रदान किया जाता है। इसके लिए कुछ मुख्य बैंक है जिसके लिए महिला अपने हिसाब से बैंक का चयन करके अपने लिए होम लोन ले सकती है जिसके बारे में हम आप को अवगत करवाते है।

  • एसबीआई बैंक होम लोन (SBI HOME LOAN)
  • एचडीएफसी बैंक होम लोन (HDFC HOME LOAN)
  • आईसीआई बैंक होम लोन (ICICI HOME LOAN)
  • एक्सिस बैंक होम लोन (AXIS BANK HOME LOAN)
  • यूको बैंक होम लोन (UCO BANK HOME LOAN)
  • डीएचएफएल बैंक होम लोन (DHFL BANK HOME LOAN)
  • विजया बैंक होम लोन (VIJYA BANK HOME LOAN)
  • एलआईसी होम लोन (LIC HOME LOAN)

आदि ऐसे भी बैंक है जिन बैंको से महिलाओ को अपने लिए अच्छे से कम ब्याज दर में लोन मिल सकता है इन बनो से महिला अपनी सुविधा के अनुसार बैंक का चयन कर सकती है।

होम लोन के बारे में आप यहाँ से जान सकते है

महिलाओ के लिए आवास योजना

महिलाओ को लिए हमारी भारत सरकार द्वारा ये योजना शुरू की गई जिसमे महिलाओ को अपना घर बनवाने के लिए ढाई लाख रुपए दिए जाते है। प्रधानमंत्री आवास योजना 31 मार्च 2022 तक चलेगी। इस योजना में शर्त इतनी है की जो भी महिला ये योजना का लाभ लेना चाहती हैं उस महिला का यह पहला घर हो।

प्रधानमंत्री आवास योजना में अधिकतर विधवा, अकेली महिला, एससी-एसटी वर्ग की महिलाएं, दिव्‍यांग, नौकरीपेश महिलाओं को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाती है। यह योजना भारत सरकार द्वारा लोगों को सस्ते घर प्रदान कराने के लिए शुरू की गई है।

महिला आवास योजना की और जानकारी के लिए यहाँ से जानिए

महिलाओ के लिए मुद्रा लोन

महिलाओ के लिए मुद्रा लोन प्रधानमंत्री जी द्वारा महिलाओ को एक प्रकार का उपहार है इस योजना में महिलाओ को बहुत ही कम ब्याज दर में लोन पास करवाया जाता है।

मुद्रा लोने योजना में महिलाओ को कम से कम 50,000 और अधिक से अधिक 50 लाख रुपये तक का लोने मिल सकता है। इसमें भी अगर हमको 10 लाख रुपये का लोने लेना है तो महिलाये आसानी से ले सकती है इसके लिए हमे कोई कुछ भी गिरवी रखने की जरुरत नई पड़ेगी लेकिन अगर हम 10 लाख से ऊपर का लोने लेते है तो हमें गिरवी के तौर पर कुछ सामान रखना होगा।

ये एक ऐसा लोन है जिसे बैंक और अन्य फाइनेंशियल संस्थान आसानी से काम करने वाली महिलाओ को दे सकता है। भारत में जो भी काम शुरू करना चाहता है उसके पास खुद का काम शुरू करने का मुख्य कारण हो। पीएम एमएमई लोन का फायदा कोई भी व्यक्ति अपने एसएमई को शुरू करने, विस्तार करने, समर्थन करने या आधुनिकीकरण करने के लिए ले सकता है।

महिलाओ के लिए मुद्रा लोन की जानकारी के लिए आप यहाँ से जान सकते है

केनरा बैंक की केन महिला लोन स्किम

ये एक ऐसा लोन है जिसमे महिलाये अपने जरुरी सामान के लिए बैंक से लोन ले सकती है इस लोन में महिलाये अपनी जरुरी चीज़े जैसे – सोना (GOLD) , कम्प्यूटर , ज्वेलरी , घर के सामान से लेकर आदि बहुत सी जरुरी चीज़े ले सकती है। इस लोन को लेने के लिए महिला की उम्र 18 से 55 वर्ष होनी चाहिए। ये लोन बैंक के द्वारा ऐसी महिलाओ को दिया जाता है जो हाउस वाइफ (HOUSE WIFE) , वर्किंग , और इंडिपेंडेंट महिलाओ हो।

प्राइवेट बैंक में कुछ खास अकाउंट

ऐसी बहुत सी बैंक है जो महिलाओ को ध्यान में रखते हुए ऐसे खातों का निर्माण करती है जिसमे सिर्फ महिलाओ को फायदा दिया जाता है अगर कोई पुरुष ये खाता खुलवाना भी चाहे तो नई खुलवा सकता है। जैसे हम आप को बताएँगे की ऐसी कौन सी बैंक है जो महिला खाते के फायदे देती है।

वैसे तो बहुत सी बैंक है जिसमे महिला के लिए अलग से खाते खुलवाने पर बहुत ही अच्छा फायदा होता है लेकिन हम आप को एचडीएफसी (HDFC BANK ) के महिला सेविंग खाते के बारे में बताते है। इस बैंक का महिलाओ के लिए बहुत ही ख़ास खाता है जिसमे महिलाओ को मिलने वाले फायदे इस प्रकार है।

  • महिला बचत खाते में ATM की सालाना फ़ीस बाकि कहते के मुकाबले कम है
  • महिला बचत खाते पर 2 लाख का दुर्घटना बीमा बिलकुल मुफ्त है
  • बैंक लॉकर में 50% की छूट मिलती है
  • शॉपिंग करने से कैश बैक 1% का मिलता है
  • कोई भी कार लेना हो तो 90% तक फाइनेंस करवा सकती है
  • बाइक भी कम रेट ऑफ़ इंट्रेस्ट में मिलती है
  • डेबिट कार्ड में 25000 तक की लिमिट होती है एक दिन में 25000 तक ATM CARD से निकल सकती है।

आदि ऐसी सुविधाएं बैंक द्वारा महिला बचत खाते में मिलती है। जिससे वे इस खाते का लाभ ले सकती है।

पुरषो की तुलना में महिलाओ को मिलते है लोन के ज्यादा फायदे इन सब की जानकारी हमने आप को इस आर्टिकल के माध्यम से बता दी है हम आशा करते है की ये सारी जानकारिया आप को अच्छे से समझ आ गई होंगी इस जानकारियों को आप ज्यादा से जयादा शेयर करे ताकि और भी लोगो को इन सब की जानकारिया मिल सके। धन्यवाद !

इसे भी पढ़िए – बिना ब्याज के लोन कैसे मिलता है

सामान्य प्रश्न (FAQ)

जो कर्ज में डूबा हो उसे क्या कहते हैं?

जो कर्ज में डूबा हुआ व्यक्ति रहता है उसे person in debt कहते है

बैंक का कर्ज कैसे चुका है?

समय समय पर लोन की EMI भरकर आप लोन चूका सकते है जिससे कारण आप के लोन में पेनल्टी नहीं लगेगी जिससे न लोन बढ़ेगा नहीं और न ही आप को परेशानी होगी बल्कि आप अपना लोन आसानी से बैंक से उतार जायेगा।

लोन लेने के बाद पैसा क्रेडिट होने में कितना समय लगता है?

लोन लेने के बाद पैसा क्रेडिट होने में 1 से 2 दिन का समय लग सकता है।

शेयर करें :

Leave a Comment