Free Sarkari Yojana » सरकारी योजना » उत्तर प्रदेश में कौन कौन सी योजनाएं चल रही है

उत्तर प्रदेश में कौन कौन सी योजनाएं चल रही है

उत्तर प्रदेश में कौन कौन सी योजनाएं चल रही है uttar pradesh me kaon koan si yojnaye chal rahi hai : उत्तर प्रदेश योजना ऐसी योजनाए है जिसमे उत्तर प्रदेश के लोगो का भाला किया जाता है यानि हमारे उत्तर प्रदेश के योगी जी द्वारा ऐसी योजनाएं निकली गई जिससे वहाँ के नागरिको को अपना जीवन जीने में आसानी हो। और वे अपना जीवन खुल के जी सके। तो चलिए हम आप को उत्तर प्रदेश की योजनाओ के बारे बताते है। जो आप लोगो के लिए बहुत ही लाभकारी है।

uttar-pradesh-me-kaon-koan-si-yojnaye-chal-rahi-hai
विषय - सूची छुपाएँ
उत्तर प्रदेश में कौन कौन सी योजनाएं चल रही है ?

उत्तर प्रदेश में कौन कौन सी योजनाएं चल रही है ?

ऐसी बहुत सी उत्तर प्रदेश की योजनाएं है जो हमारे यूपी में चल रही है जिससे हम आप को अवगत करवाते है।

यूपी स्कॉलरशिप योजना

यूपी स्कॉलरशिप योजना एक ऐसी योजना है जिसमे उत्तर प्रदेश के सरकार द्वारा प्रति वर्ष छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इस योजना की और ज्यादा जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसकी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते है।

मुख्यमंत्री अभ्युदन योजना

अभ्युदय पोर्टल सिविल सेवा व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के इच्छुक लोगों के लिए एक मुफ्त मंच है। इस योजना की और ज्यादा जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसकी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते है।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना

यूपी गोपालक योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत राज्य के बेरोजगार युवाओ को राज्य सरकार द्वारा बैंक के माध्यम से 9 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। इस योजना का लाभ ऐसे लोग ले सकते है जिनके पास 10 से 20 गाय है। इस योजना की और ज्यादा से जयादा जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते है।

यूपी फ्री टेबलेट /स्मार्ट फोन योजना

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 वितरण प्रक्रिया 25 दिसंबर 2021 से शुरू कर दी गयी है। इसमें पहले चरण में 01 लाख युवाओं को मोबाइल और टैबलेट दिए गए है। यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट जारी कर दी गयी है। इस योजना की और जानकारिया प्राप्त करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट को जाकर ओपन करके ले सकते है।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना एक ऐसी योजना है जिसमे यूपी सरकार योगी जी द्वारा गरीब परिवार की बेटियों के लिए 51000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इसकी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करके ले सकते है

बीसी सखी योजना

बीसी सखी योजना के तहत महिलाओ को हर महीने 4000 रुपए दिए जाते है। अच्छा काम अगर करती है तो उनको प्रोत्साहित राशि प्रदान की जाती है। इस योजना में आप को एक ऐप डाउनलोड करना होगा BC sakhi app download योजना इस app के माध्यम से आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

यूपी आसान किश्त योजना

इस योजना के अंतरगर्त शहरी क्षेत्र के लोगो को 12% तक की धन राशि जमा करने का मौका मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा 1500 रुपए की बकाया राशि बनाई गई है। वर्तमान बिल के साथ आप को 1500 रुपए की बकाया राशि जमा करनी होगी। इस योजना की जानकारियों का लाभ आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ले सकते है।

प्रधानमंत्री प्रवासी श्रमिक उद्यमिता विकास योजना

प्रधानमंत्री प्रवासी श्रमिक उद्यमिता विकास योजना में राज्य के प्रवासी श्रमिक मजदूरों को रोजगार के अवसर देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया। इस योजना की और अधिक जानकारी के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइटपर ओपन करके ले सकते है।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना

इस योजना का उद्देश्य इस बच्चो को आर्थिक एवं खाद्य सुरक्षा प्रदान करना है। ताकि वे अपना जीवन अच्छे से जीकर अपनी शिक्षा को भी बिना किसी बाधाओ के अच्छे ढंग से पूरी कर सके। इस योजना का लाभ आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन करके ले सकते है।

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान

उत्तर प्रदेश द्वारा इस योजना में देश के युवाओ को नए रोजगार प्रदान करने के लिए आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान योजना को शुरू किया गया था। इस योजना की जानकारिया आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ले सकते है।

यूपी प्रवासी राहत मित्र ऐप

यूपी प्रवासी राहत मित्र एप योजना को राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा प्रवासी मजदूरों को राहत पहुंचाने के लिए शुरू की गई है|इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसकी सारी जानकारिया प्राप्त कर सकते है।

यूपी एफ आई आर स्टेटस

यूपी एफआईआर स्टेटस योजना एक ऐसी योजना है जिसमे राज्य के सभी नागरिक घर बैठे अपने एफआईआर की जानकारिया प्राप्त कर सकते है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ओपन करके प्राप्त कर सकते है।

यूपी फ्री बोरिंग योजना

यूपी निःशुल्क योजना एक ऐसी योजना जिसमे हमारी उत्तर प्रदेश का मुख्य उद्देश्य किसानो को निःशुल्क बोरिंग उपलब्ध करवाना है। जिससे वे अच्छी तरह से सिंचाई कर सके। इस योजना से खेती करने की गुणवत्ता बढ़ेगी। जिससे किसानो का जीवन सरल हो जायेगा। इसकी और अधिक जानकारी के लिए इसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन करे।

वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट योजना

इस की योजना को 24 जनवरी 2018 को प्रदेश के जनपदों में पारम्परिक शिल्प एवं लघुउद्ययमो के संरक्षण के लिए और उसमे अधिक से अधिक रोजगार सृजन करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है अगर आप इस योजना की जानकारिया प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ले सकते है।

यूपी मिशन शक्ति अभियान

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस यूपी मिशन शक्ति अभियान को शुरु सन 2020 में किया था। इस योजना को राज्य की प्रत्येक बेटियों को सवालंबी एवं सुरक्षित बनाने के लिए इस योजना को शुरु की गई थी। यूपी की इस योजना के माध्यम से विभिन प्रकार के जागरूकता एवं ट्रेनिंग प्रोग्राम का संचालन किया जाता है जिसके माध्यम से उन महिलाओ के अधिकारी को संबंधित जानकारी पहुंचाई जा सके। यहाँ से ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। यह योजनाएं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करती है एवं उनके जीवन स्तर को सुधारती हैं। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी ऐसी ही एक योजना का संचालन किया जाता है। जिसका नाम राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना है इस योजना की और अधिक जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन करके प्राप्त कर सकते है

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना

भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत गरीब परिवार में जन्म ली हुई बेटियों पर परिवार को आर्थिक सहायता देने के लिए राज्य सरकार 50 हजार रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसके इलावा उत्तर प्रदेश सरकार गर्भवती महिलाओं को बेटी के जन्म पर 5100 रूपये की धनराशि प्रदान करती है। इस योजना की और अधिक जानकारी के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन करके प्राप्त कर सकते है

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना

लाखो श्रमिको को इस योजना का फायदा पहुंचाया गया – इस योजना का मकसद यह है कि लोगो की सहायता की जाए और इसका फायदा ज्यादा से ज्यादा लोग ले पाए। योगी आदित्यनाथ जी ने 1 जून 2022 को लगभग 15 से 20 लाख लोगो के बैंक में इस योजना के अंदर 250 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई है। इस योजना की जानकारिया आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन करके ले सकते है।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

माननीय मुख्यमंत्री आदित्य नाथ जी द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना को शुरू किया गया है। वह शिक्षित लोग जिनकी उम्र 18-40 के बीच है वह इसके पात्र है। योजना के तहत राज्य में रह रहे युवाओं के लिए एक रोजगार प्रदान करने हेतु खुशी का अवसर मिला है। युवाओं को स्वरोजगार (अपना रोजगार अपने आप शुरू करना) के लिए 25 लाख तक की मदद राशि राज्य सरकार द्वारा देने का एलान किया है। राज्य में रह रहे युवा लोग कम ब्याज में लोन ले सकेंगे और स्वयं का रोजगार शुरू कर सकेंगे। इसकी अधिक जानकारी के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन करके प्राप्त कर सकते है।

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई

अगर आप को इस योजना की जानकारिया चाइये तो इसकी जानकारी आप इसकी :ऑफिशियल वेबसाइट से ओपन करके ले सकते है।

कन्या सुमंगल योजना आवेदन

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओ को आगे कर भ्रूण हत्या को रोकना है। इस योजना की ज्यादा से ज्यादा जानकारिया प्राप्त करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन करके ले सकते है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 का लाभ वहीं उठा सकते है जो छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके है और किसी कारण से उन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है। बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदक की उम्र 21 से 35 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। इस योजना की अधिक जानकारियों के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है।

यूपी राशन कार्ड

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी राज्यों के नागरिकों के लिए राशन कार्ड की सुविधा को शुरू किया गया था। राशन कार्ड के माध्यम से नागरिकों को अनेक प्रकार की सुविधाएं प्राप्त होती है। और इस योजना की अधिक से अधिक जानकारियां प्राप्त करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन करके प्राप्त कर सकते है।

यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण

यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण की सुविधा राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा स्टाम्प एवं पंजीकरण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन शुरू कर दी है | इस ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से राज्य के नागरिको को अपनी सम्पति एवं विवाह की रेजिस्ट्री को आसान तरीके से प्राप्त करने में मदद मिलेगी |

श्रमिक पंजीकरण यूपी

ये एक ऐसी योजना है जिसमे श्रमिक पंजीकरण के बारे में बताया गया है इसकी अधिक से अधिक श्रमिक पंजीकरण यूपी योजना की जानकारिया आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन करके प्राप्त कर सकते है।

यूपी पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य उन सभी वृद्ध, विधवा और विकलांग नागरिको के लिए है जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करवाना है। उत्तर प्रदेश पेंशन योजना के अंतगर्त उन सभी नागरिको को हर महीने आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह आर्थिक सहायता सीधे नागरिक के बैंक खाते में भेजी जाएगी। आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन करके प्राप्त कर सकते है

यूपी भूलेख

अपने जमीन का नक्शा खसरा नकल खाता खतौनी ऑनलाइन चेक करने की सुविधा है। आप घर बैठे जान सकते है कि किसके नाम पर कितनी जमीन है। इसके साथ ही अपने जमीन, प्लाट या घर का नक्शा और भूअभिलेख की कॉपी प्राप्त कर सकते हो। आप इस यूपी भूलेख को इस ऑफिशियल वेबसाइट से देख सकते है।

गन्ना पर्ची कैलेंडर

यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर 2022 के माध्यम से गन्ने की खेती करने वाले किसान अपनी गन्ने की सप्लाई से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पहले किसानों को गन्ने का भुगतान प्राप्त करने के लिए काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था और उन्हें इन परेशानियों का समाधान करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने की ऑनलाइन सुविधा आरंभ कर दी है। इसकी और अधिक से अधिक जानकारिया प्राप्त करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ओपन कर प्राप्त कर सकते है।

उत्तर प्रदेश में कौन कौन सी योजनाएं चल रही है, इसकी पूरी जानकारी हमने इस आर्टिकल में बताया है। अब यूपी के कोई भी व्यक्ति सरकारी योजनाओं का लाभ ले पाएंगे। अगर ये जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो सोशल मीडिया में शेयर जरूर कीजिये। ऐसे ही सरकारी योजना से सम्बंधित जानकारी पाने के लिए गूगल पर  freesarkariyojana.in  वेबसाइट को सर्च करें। धन्यवाद !

शेयर करें :

Leave a Comment